Instagram Par Kisne Block Kiya Kaise Pata Kare - नया तरीका (2023)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, Instagram Par Kisne Block Kiya Kaise Pata Kare. क्या आपको भी शक हैं, कि इंस्टाग्राम पर किसी इंस्टाग्राम यूजर ने आपको ब्लॉक कर दिया हैं। ऐसे में आप कन्फर्म करना चाहते हैं, कि आप जिसपर शक कर रहे हैं, क्या सच मे उसने आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को ब्लॉक कर दिया हैं।

लेकिन आपको समझ नही आ रहा हैं, कि इंस्टाग्राम पर आपको किसी ने ब्लॉक किया है या नही कैसे पता करें। तो ऐसे में आप इस लेख में बताएं तरीके को फॉलो करके को कन्फर्म कर सकते हैं।

Instagram Par Kisne Block Kiya Kaise Pata Kare
Instagram Par Kisne Block Kiya Kaise Pata Kare



Instagram Par Kisne Block Kiya Kaise Pata Kare


आप भी इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं। तो आपको मालूम ही होगा। कि जब इंस्टाग्राम पर कोई आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को Block कर देता हैं। तो इंस्टाग्राम पर कोई ऐसा फीचर नही हैं, जिससे आपको पता चले कि इंस्टा पर किसी ने आपको ब्लॉक किया हैं। आपको इंस्टाग्राम पर कोई ब्लॉक कर देता हैं, तो भी DM में मैसेज भेजने पर चला जाता हैं। लेकिन ब्लॉक करने के कारण सामने वाले के इंस्टाग्राम अकाउंट में हमारा मैसेज नही पहुँचता हैं। 

ऐसे में आप सिर्फ शक के आधार पर यहाँ नीचे बताएं गए कुछ तरीकों से मेनुअली चेक करके पता कर सकते हैं। कि इंस्टाग्राम पर आपको किसी ने ब्लॉक किया हैं की नही।


1. सर्च करके :- आपको जिसपर शक हैं, उसका इंस्टाग्राम यूज़रनेम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर सर्च करें। अगर सर्च करने पर उसका इंस्टाग्राम प्रोफाइल दिखाई नही देता हैं। तो हो सकता हैं, कि आपको सामने वाले ने ब्लॉक कर दिया हैं। लेकिन यह पूरी तरह से कन्फर्म करने के लिए ब्रॉउजर ओपन करें और उसमें यह यूआरएल टाइप करके सर्च करें। 👇

https://www.instagram.com/username

इस यूआरएल में username के स्थान पर सामने वाले का इंस्टाग्राम यूज़रनेम डालें और सर्च करें। अगर आपको ब्रॉउजर में उसका इंस्टाग्राम प्रोफाइल दिखाई दे रहा हैं। तो पक्का सामने वाले ने आपको इंस्टाग्राम पर ब्लॉक किया हैं।


2. फॉलो करके :- आपको जिसने ब्लॉक किया हैं, अगर आपने उससे पहले DM में चैटिंग किया हैं। तो उस DM में उसके प्रोफाइल पर जाकर Follow बटन पर क्लिक करें। अगर फॉलो बटन Following या Requested में नही बदलता हैं। तो इसका मतलब है, की सामने वाले ने आपको सच मे ब्लॉक किया हैं।


3. कॉल करके :- आपने सामने वाले से DM में चैटिंग किया हैं, तो DM में जाकर Call करें। अगर कॉल लगाने के बाद तुरंत स्वतः डिसकनेक्ट हो जाता हैं। तो संभव है, की सामने वाले ने आपको ब्लॉक किया हैं।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आज के लेख में आप Instagram Par Kisne Block Kiya Kaise Pata Kare समझ गए होंगे। आजकल इंस्टाग्राम पर कोई हमें ब्लॉक कर देता हैं। तो हमें इंस्टाग्राम से कोई नोटिफिकेशन नही मिलता हैं। ऐसे में अगर आपको आपके गर्लफ्रैंड, बॉयफ्रेंड, क्रश या किसी अन्य इंस्टाग्राम यूजर ने किसी कारण से आपको Block कर दिया हैं। 

तो इस लेख में बताएं गए 3 तरीकों से आप कन्फर्म कर सकते हैं कि Instagram Par Aapko Kisne Block Kiya Hai. बाकी आपको यह लेख पसंद आया तो इसे शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post