GoDaddy Account में 2-Step Verification कैसे Enable करें - [2022]

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, Godaddy Account me 2 Step Verification Kaise Enable Kare. क्या आपने भी कोई वेबसाइट बनाया हैं, यदि हाँ।... तो आपने Godaddy से कोई डोमेन अवश्य खरीदा होगा। किसी वेबसाइट को हैकर्स से सिक्योर रखने के लिए उसके Domain की सुरक्षा भी काफी जरूरी होता हैं।

Godaddy Account Me 2 Step Verification Kaise Kare
GoDaddy 2 Step Verification Hindi 2022

इसलिए यदि आप एक Blogger हैं। और आपने कोई Domain GoDaddy से रजिस्टर किया है। तो उन्हें सिक्योर करने के लिए आपको अपने Godaddy Account में 2-Step Verification Enable करके रखना चाहिए।

अब ये Two-Step Verification क्या होता हैं?, आप लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं। लेकिन फिर भी मैं आपको बता दूं कि 2-स्टेप वेरिफिकेशन आपके Godaddy अकाउंट का एक Security लेयर हैं। जो आपके एकाउंट को हैक होने से बचाता हैं।



Godaddy एकाउंट में 2-स्टेप वेरिफिकेशन क्यों जरूरी हैं?


अब आपके मन मे यह सवाल अवश्य आ रहा होगा कि Godaddy अकाउंट में 2-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करने से हमारे वेबसाइट का डोमेन कैसे Secure होगा। तो मैं आपको बता दूं कि यदि आपका डोमेन हैक हो जाये। तो आपके वेबसाइट को नुकसान होता हैं। जिससे आपको आर्थिक क्षति उठाना पड़ता हैं।


जब आप Godaddy से कोई डोमेन रजिस्टर करते हैं। तो आपको एक Godaddy अकाउंट बनाना पड़ता हैं। उसी अकाउंट में आपके द्वारा खरीदे गए डोमेन रहता है। आप अपने Godaddy अकाउंट के जरिए खरीदे गए डोमेन को एक्सेस करते हैं।


यानी डोमेन की Security के लिए आपको अपने Godaddy अकाउंट को भी सिक्योर करना होगा। जिसके लिए आप अपने अकाउंट में 2-स्टेप वेरिफिकेशन Activate कर सकते हैं।




Godaddy 2-स्टेप वेरिफिकेशन काम कैसे करता हैं?


जब आप अपने Godaddy अकाउंट में Two-Step Verification चालू कर देते है। तो आपको अपने अकाउंट में लॉगिन करने के लिए User Name और पासवर्ड के साथ-साथ एक OTP की जरूरत पड़ती हैं। जो आपके द्वारा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त होता हैं।


जिसे डालकर आप अपने GoDaddy Account में आसानी से लॉगिन कर सकते हैं। लेकिन यदि हैकर्स को आपके अकाउंट का यूजरनेम और पासवर्ड पता भी चल जाता है। तो भी वे आपके मोबाइल नंबर पर आने वाले OTP को डाले बिना आपके अकाउंट को लॉगिन नही कर सकता हैं।


आपके मोबाइल नंबर पर आने वाले ओटीपी को किसी के साथ शेयर ना करें। तो इस तरह गोडैडी अकाउंट में 2-स्टेप वेरीफिकेशन आपके डोमेन की सुरक्षा के लिए अच्छा रहेगा।




GoDaddy अकाउंट में 2-Step Verification कैसे Enable करें - (Godaddy 2-Step Verification in Hindi)


अब यदि आप भी अपने Godaddy अकाउंट में 2-स्टेप वेरिफिकेशन को Enable करके डोमेन को प्रोटेक्ट करना चाहते हैं। तो इसके लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो कीजिए।



Step1. सबसे पहले Godaddy.com पर जाए। अब Godaddy वेबसाइट पर प्रोफाइल के आइकॉन पर टैप करके Sign In के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए और अपना यूजरनेम ओर पासवर्ड डालकर Sign In कीजिए।




Step2. अब Account Settings पर क्लिक करके Login and PIN का ऑप्शन चुनें।




Step3. इसके बाद Login & PIN के पेज में नीचे 2-Step Verification में Add Verification के बटन पर Click कीजिये।




Step4. अब SMS text messages पर Tick (●) करके Next का बटन दबाये।




Step5. इसके बाद आप जिस मोबाइल नंबर पर 2SV का ओटीपी प्राप्त करना चाहते हैं, वह नंबर डालकर Next पर क्लिक करे।




Step6. अब आपके मोबाइल पर 6-digit Code यानी ओटीपी आया होगा, उसे डालकर Next पर क्लिक कीजिए।



सभी स्टेप्स को करने के बाद अब आपके Godaddy अकाउंट में 2-Step Verification यानी Two-factor Authentication इनेबल हो जाएगा। अब अगर आप कभी भी अपने Godaddy एकाउंट में Sign In करना चाहेंगे तो अब आपको यूजरनेम और पासवर्ड के साथ ओटीपी की भी जरूरत पड़ेगी।


ये भी पढ़े:


आपने क्या सीखा [Conclusion]


आप आज के लेख से Godaddy Account में Two Step Verification कैसे करें (How to Enable 2 Step Verification in Godaddy Account) सीख गए होंगे। आप एक नए Blogger है, तो आप अपने डोमेन Security के लिए Godaddy अकाउंट में 2SV इनेबल करके रखें।


दोस्तों, यदि आप Blogger पर ब्लॉगिंग करते हैं, तो आपको अपने Gmail Id में 2SV अवश्य Activate कर लेना चाहिए। उम्मीद हैं, आपको यह लेख पसंद आया।


Post a Comment

Previous Post Next Post