Play Store Se Email ID Kaise Hataye 2023 - सिर्फ 2 मिनट में।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, Play Store Se Email ID Kaise Hataye. आप भी एक एंड्राइड स्मार्टफोन उपयोग करते हैं। तो आपने अपने Phone में Google प्लेस्टोर से Apps को डाउनलोड करने के लिए Play Store की ID अवश्य बनाया होगा। लेकिन अब आप किसी कारण से अपने मोबाइल में Play Store से Email ID Remove यानी Delete करना चाहते हैं। 

लेकिन आपको नही जानते हैं, कि प्ले स्टोर की आईडी कैसे डिलीट करें। तो आज का यह लेख आपके लिए हैं। क्योंकि इस मे आप Play Store Se Gmail Account Kaise Hataye सीख जाएंगे। इसलिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

Play Store Se Email ID Kaise Hataye
Play Store Se Email ID Kaise Hataye 2023

किसी भी नए Android स्मार्टफोन में Play Store से ऐप डाउनलोड करने तथा Google की अन्य बहुत सी सर्विसेज का यूज करने के लिए, हमें अपने फोन में एक नया ईमेल आईडी यानी Google Account बनाना पड़ता हैं। या फिर पहले से बना हुआ कोई पुराना Gmail Id फोन में लॉगिन करना पड़ता हैं। लेकिन अगर आप अपने स्मार्टफोन को बेच रहे हैं। या फिर अपने खराब फोन को रिपेयरिंग करवाना चाहते हैं। 

तो ऐसे में या फिर किसी अन्य कारणों से आप Play Store यानी अपने स्मार्टफोन Device से उस Email Id को Remove करना चाहते होंगे। लेकिन ध्यान रहें, आप प्लेस्टोर से अपने Gmail id को Logout यानी Delete करेंगे। तो वह ईमेल आईडी आपके मोबाइल से भी हमेशा के लिए रिमूव हो जायेगा। जिससे आप अपने फोन में उस ईमेल id से किसी भी गूगल सर्विस का लाभ नही ले पाएंगे।

तो आइये Play Store Se Email ID Kaise Remove Kare जानते हैं।…


Play Store Se Email ID Kaise Hataye

प्लेस्टोर से ईमेल आईडी डिलीट करना बहुत आसान हैं। आप चाहे किसी भी ब्रांड का स्मार्टफोन उपयोग करते हैं। सभी स्मार्टफोन में Play Store Se Email id Hatane Ka Tarika लगभग एक ही हैं। इसके लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करें।


1. मोबाइल में Settings ऐप ओपन करें।

2. अब Accounts & sync पर क्लिक करें।



3. फिर Google पर क्लिक करें।



4. इसके बाद आप उस Email id को चुनें।



5. अब नीचे More पर क्लिक करके Remove account पर क्लिक करें।


बस इतना करते ही आपके स्मार्टफोन और Play Store से वह Email id हमेशा के लिए Remove यानी डिलीट हो जाएगा। अगर आप इस Gmail अकाउंट को पुनः कभी भी अपने फोन में उपयोग करना चाहेंगे। तो इसके लिए आपको यह ईमेल आईडी Play Store में Login करना होगा।



Play Store Ki Email ID Kaise Change Kare

आप भी अपने Play Store में Email Id को चेंज करना चाहते हैं। इसके लिए आपने अपने Play Store में बहुत से ईमेल आईडी को लॉगिन कर रखा है। तो प्लेस्टोर में दूसरा Gmail Account का यूज करने के लिए Play Store ऐप को ओपन करके ऊपर प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें। फिर तीर के आइकॉन यानी Down Arrow पर क्लिक करें। अब आप जिस भी Email Id का उपयोग करना चाहते हैं। वह ईमेल आईडी चुनें।

अगर आपने प्लेस्टोर में मल्टीपल Email id को पहले से लॉगिन करके नही रखा है। तो ऐसे में आप प्लेस्टोर में पहले से बना हुआ Gmail id को लॉगिन करके या फिर नया Email id बनाकर Play Store की ID चेंज कर सकते हैं। इसके लिए प्लेस्टोर में ऊपर प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करके Down Arrow पर क्लिक करें। फिर Add another account पर क्लिक करके पुराना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें या नया Email id बना ले।



Play Store ki Id हटाने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


प्ले स्टोर की आईडी कैसे डिलीट करें?

आप भी प्लेस्टोर की आईडी डिलीट करना चाहते हैं। तो ध्यान रहें, अगर आपके Play Store ऐप में सिर्फ एक ही Email ID लॉगिन हैं। तो प्लेस्टोर की id डिलीट यानी Remove करने के बाद आप प्ले स्टोर बिना आईडी के किसी भी ऐप को फोन में डाउनलोड नही कर पाएंगे। Play Store की Email ID डिलीट करने का तरीका ऊपर लेख में स्क्रीनशॉट के साथ देख सकते हैं।

Play Store से Email Id कैसे Remove करें?

प्लेस्टोर से ईमेल आईडी हटाने के लिए, अपने फोन की Settings में Accounts & sync पर क्लिक करें। इसके बाद Google पर क्लिक करें। अब वह ईमेल आईडी चुनें और नीचे More पर क्लिक करके Remove account का ऑप्शन चुनें। 

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आशा करता हूँ, आज आप Play Store Se Gmail Kaise Hataye. सीख गए होंगे। प्ले स्टोर से ईमेल Remove करने के दो तरीके हैं। जी हाँ!.. जिसमे आप प्ले स्टोर ऐप में जाकर ईमेल आईडी डिलीट कर सकते हैं। लेकिन यह तरीका बहुत लंबा था। इसलिए मैंने आपको ऊपर लेख में Play Store से Email id हटाने का शॉर्ट और आसान तरीका बताया है। आपको यह लेख पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post