Play Store Se App Download Nahi Ho Raha Hai - ऐसे ठीक करें (2023)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! क्या आपके भी स्मार्टफोन में Play Store Se App Download Nahi Ho Raha Hai. तो आज का यह लेख आपके लिए हैं। अगर आप एक एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर हैं, तो आप भी अपने मोबाइल में Google Play Store Se App Install करते होंगे। लेकिन वर्तमान में आपको प्लेस्टोर से कोई भी App Download या Update करने पर Pending प्रॉब्लम हो रहा हैं।

जिससे आपके स्मार्टफोन में Play store Se App Install Nahi Ho Raha Hai. तो ऐसे में आप यह लेख में Play Store Se Pending Kaise Hataye सीख जाएंगे। 

play store se app install nahi ho raha hai
Play Store Se App Download Nahi Ho Raha Hai


आपको प्लेस्टोर से कोई ऐप्प जैसे WhatsApp, YouTube या कोई Game डाउनलोड करना हो। तो इसके लिए आप मोबाइल में गूगल प्लेस्टोर ओपन करके किसी भी App को डाउनलोड करने के लिए Install पर क्लिक करते हैं। तो नेटवर्क कनेक्शन बढ़िया होने के बावजूद ऐप्प डाउनलोड नही होता हैं। और बहुत समय तक ऐप्प डाउनलोड Pending दिखाई देता हैं। ऐसा होने के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। 

आपके स्मार्टफोन के Play Store में किसी भी App को Download करने पर Pending Error आने का Spacefic कारण क्या हैं, यह मुझे मालूम नही हैं। ऐसे में इस प्रॉब्लम को फिक्स करने के लिए आगे 5 तरीके बताएं हैं। आप सभी तरीको बारी बारी से फॉलो करें। इसके बाद प्लेस्टोर में App को Download करके देखें। अगर फिर भी डाउनलोड नही होता हैं। तो अगले तरीके को फॉलो करें।

ऐसा करने से किसी न किसी तरीके से Play Store Se App Download Nahi Ho Raha Hai प्रॉब्लम फिक्स हो ही जाएगा।

तो आइये जानते हैं!..


 🔎Table Of Contents




Play Store Se App Download Nahi Ho Raha Hai


आपने कभी अंजाने में गूगल प्लेस्टोर की सेटिंग्स में छेड़छाड़ करके ऐप डाउनलोड करने का Wifi नेटवर्क चुन लेते हैं। या ऐप्प को स्वतः अपडेट करने के लिए Auto-Update Apps सेटिंग्स को चालू कर देते हैं। तो इस वजह से भी Play Store में Pending का Problem होता हैं। इसे ठीक करने के लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करें।


1. Play Store ऐप ओपन करें।

2. अब प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करके Settings में जाएं।

3. इसके बाद Network preferences पर क्लिक करके 

4. अब App download preference पर क्लिक करें।

5. फिर Over any network सेलेक्ट करके Done पर क्लिक करें।

6. अब Auto-update apps पर क्लिक करें।

7. इसके बाद Don't auto-update apps सेलेक्ट करके Done पर क्लिक करें।


बस इतना करने के बाद आप प्लेस्टोर में ऐप्प को डाउनलोड करके देखें। अगर आपके Play Store में पहले से सभी सेटिंग्स ठीक हैं। तो ऐसे में आप आगे बताया गया तरीका जानें।



Play Store Ki Search History Delete Kare


Play Store से App को डाउनलोड करने के लिए आप प्लेस्टोर में जो भी सर्च करते हैं। उसका सर्च हिस्ट्री प्लेस्टोर में सेव रहता हैं। जिस वजह से भी Play Store में App Download Pending की समस्या आती हैं। ऐसे में प्लेस्टोर सर्च हिस्ट्री को डिलीट करने के लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करें।


1. Play Store ऐप ओपन करें।

2. अब प्रोफाइल पर क्लिक करके Settings में जाएं।

3. फिर General पर क्लिक करें।

4. अब Account and device preferences पर क्लिक करें।

5. इसके बाद नीचे History सेक्शन में Clear device search history पर क्लिक करें।

बस इतना करते ही आपके स्मार्टफोन में Google Play Store की Search हिस्ट्री क्लियर हो जाएगा। जिससे प्लेस्टोर में App Download Pending Error फिक्स हो जाएगा।



Play Store App Ko Update Kare


दोस्तों! Play Store ऐप्प में Bug होने के कारण भी App को डाउनलोड करने पर Pending की समस्या आती हैं। ऐसे में प्लेस्टोर के Update करने पर यह प्रॉब्लम Fix हो जाता हैं। इसलिए गूगल प्लेस्टोर को अपडेट करने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।


1. Play Store ऐप ओपन करें।

2. अब प्रोफाइल पर क्लिक करके Settings में जाएं।

3. इसके बाद नीचे About पर क्लिक करें।

4. अब Update Play Store पर क्लिक करें।

इतना करने के बाद आपके स्मार्टफोन में Play Store नए Version में अपडेट हो जाएगा। और प्लेस्टोर में पहले से मौजूद बग्स फिक्स हो जाएंगे। जिससे प्लेस्टोर से ऐप्प डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।



Play Store App Ka Data Clear Kare


आपने ऊपर के सभी तरीको को करके देख लिया। लेकिन फिर आपके स्मार्टफोन में प्लेस्टोर से ऐप डाउनलोड नही हो रहा हैं। तो ऐसे में आप Google Play Store App का All Data Clear कर दें। इससे प्लेस्टोर ऐप नया जैसा हो जाएगा। और सभी प्रॉब्लम फिक्स हो जाएंगे। इसके लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करें।


1. Play Store ऐप्प पर कुछ देर प्रेस करके रखें।

2. अब App info ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. फिर Clear data पर क्लिक करें।

4. अब Clear all data पर क्लिक करें।

बस इतना करते ही Play Store का Data Clear हो जाएगा। अलग अलग ब्रांड के स्मार्टफोन में किसी भी ऐप का डेटा क्लियर करने का तरीका लगभग समान या थोड़ा अलग होता हैं। जैसे:- कुछ एंड्राइड स्मार्टफोन में डेटा क्लियर करने के लिए App info पर क्लिक करके Storage & cache पर क्लिक करके Clear Storage पर क्लिक करना पड़ता हैं।



Mobile Ka System Update Kare


क्या आपके स्मार्टफोन में कोई नया System Update आया हैं। जिसे आपने अभी तक अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड नही किया हैं। तो इस वजह से प्लेस्टोर में App Download Pending का प्रॉब्लम हो सकता हैं। ऐसे में इसे ठीक करने के लिए आप अपने स्मार्टफोन को Latest Version में Update कर लें। 

आप किसी भी एंड्राइड ब्रांड चाहे Redmi, Vivo, Oppo, Realme Samsung आदि का स्मार्टफोन अपडेट करने के लिए यह लेख 👉 Mobile Update Kaise Kare पढ़ें।


Play Store Se App Download Nahi होने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


Play Store App को Update कैसे करें?

प्लेस्टोर ऐप को अपडेट करने के लिए प्लेस्टोर ऐप को ओपन करके प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें। इसके बाद Settings पर क्लिक करके About में जाएं। अब नीचे Update Play Store पर क्लिक करें। 


प्ले स्टोर से एप डाउनलोड नहीं हो रहा है क्या करें?

आपके स्मार्टफोन में प्लेस्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड नही हो रहा हैं। यानी ऐप को डाउनलोड करने पर Pending प्रॉब्लम आ रहा हैं। तो इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। इस प्रॉब्लम को Fix करने का तरीका आप ऊपर लेख में देख सकते हैं।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion] 

तो दोस्तों! आपको भी मोबाइल में Play Store Se App Download Nahi Ho Raha Hai. तो आज के इस लेख में बताएं गए सभी तरीको को अप्लाई करके आपने प्लेस्टोर से डाउनलोड Pending प्रॉब्लम को Fix कर लिया होगा। कई बार हमारें स्मार्टफोन का नेटवर्क कनेक्शन ठीक न होने की कारण भी हमें यह प्रॉब्लम देखने को मिलता हैं। 

इसलिए आप प्लेस्टोर से Koi App Download करने से पहले अपने स्मार्टफोन का नेटवर्क चेक कर लें। हमारें बहुत से पाठकों का प्रश्न था। कि Play Store Se WhatsApp Download Nahi Ho Raha Hai Kya Kare. तो इसका भी तरीका एक ही हैं। जो ऊपर लेख में बताया हैं। आपको यह लेख पसंद आया तो इसे शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post