Instagram Group se Bahar Kaise Nikale 2023 - ग्रुप से Left करें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, Instagram Group se Kaise Nikale. आप भी इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं। और आपको भी, आपके किसी दोस्त, फैमिली मेंबर या कोई अन्य इंस्टाग्राम यूजर ने अपने इंस्टाग्राम ग्रुप में Add कर दिया हैं। जिससे आप उनके ग्रुप के मेंबर बन गए हैं। या फिर आपने कोई इंस्टाग्राम ग्रुप बनाया हैं। और आप उस ग्रुप के Admin हैं। लेकिन आपको किसी कारण उस ग्रुप में रहना पसंद नही हैं। ऐसे में आप स्वयं उस Group से Left यानी बाहर निकलना चाहते हैं। 

Instagram Group Se Bahar Kaise Nikale
Instagram Group Se Kaise Nikale 2023

लेकिन आपको यह जानकारी नही हैं, कि Instagram Group se Left Kaise Ho. या फिर आप ग्रुप के एडमिन हैं। और आप ग्रुप के सुव्यवस्थित ढंग से चलाने के लिए, ग्रुप से किसी मेंबर को हटाना चाहते हैं। तो इस लेख में आप किसी मेंबर को Instagram Group Se Kaise Hataye और इंस्टाग्राम ग्रुप से Leave करने का तरीका सीख जाएंगे। 


Instagram Group se Left Kaise Hote Hai


आप भी इंस्टाग्राम पर किसी ग्रुप के मेंबर हैं। या किसी ग्रुप के Admin हैं। और आप Group से Left होना चाहते हैं। तो इंस्टाग्राम पर किसी ग्रुप से मेंबर या एडमिन का बाहर निकलने का तरीका एक ही हैं। इसके लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करें।

1. इंस्टाग्राम ऐप ओपन करें।

2. अब ऐप में ऊपर Messages आइकॉन पर क्लिक करें।



3. इसके बाद नीचे उस ग्रुप चैट पर क्लिक करें, जिसके आप मेंबर हैं।



4. अब चैट में ऊपर ग्रुप के नाम पर क्लिक करें।



5. इसके बाद Leave पर क्लिक करें।



6. अब कन्फर्मेशन के लिए पॉपअप में Leave पर क्लिक करें।


बस इतना करते ही आप उस इंस्टाग्राम ग्रुप से बाहर निकल जाएंगे। अगर आप इंस्टाग्राम पर किसी ग्रुप के मेंबर हैं। तो आप ऊपर बताये तरीके से ग्रुप से बाहर आ ही सकते हैं। इसके अलावे अगर आपके ग्रुप का एडमिन चाहे, तो वह भी आपको ग्रुप से बाहर निकाल सकता हैं। 



Instagram Group se Bahar Kaise Nikale


आप इंस्टाग्राम पर किसी ग्रुप के एडमिन हैं। तो आपकी भी यही चाहते होंगे। कि आपके ग्रुप के मेंबर ग्रुप में कुछ भी गलत पोस्ट ना करें। और ग्रुप के नियमों का भलीभाँति पालन करें। लेकिन फिर भी ग्रुप में कुछ ऐसे मेंबर होते हैं, जो ग्रुप में उल्टा सीधा पोस्ट करते हैं। और एडमिन की बातों को नही मानते हैं। ऐसे में ग्रुप को व्यवस्थित रूप से चलाने के लिए ग्रुप के एडमिन कुछ मेंबर को ग्रुप से हटाना चाहते हैं। तो इसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें।

1. इंस्टाग्राम ऐप ओपन करें।

2. अब ऐप में ऊपर Messages आइकॉन पर क्लिक करें।



3. फिर नीचे वह Group चैट पर क्लिक करें।



4. इसके बाद ग्रुप में Members पर क्लिक करें।



5. अब आपके ग्रुप के सभी मेंबर्स का लिस्ट दिखाई देगा। जिसमे आप जिस भी मेंबर को ग्रुप से बाहर निकलना चाहते हैं। उसके प्रोफाइल के पास थ्री डॉट पर क्लिक करें।

6. इसके बाद Remove user का ऑप्शन चुनें। 

इस तरह से आपके इंस्टाग्राम ग्रुप से वह मेंबर निकल जायेगा। 



इंस्टाग्राम ग्रुप से बाहर निकलने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


इंस्टाग्राम ग्रुप से कैसे निकले?

इंस्टाग्राम ग्रुप से बाहर निकलने के लिए, अपने फोन में इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करके वह ग्रुप चैट में जाएं। इसके बाद ग्रुप के नाम पर क्लिक करके Leave ऑप्शन चुनें। अब ग्रुप से निकलना कन्फर्म करने के लिए, पुनः पॉपअप में Leave पर क्लिक करें। जिससे आप उस ग्रुप से बाहर आ जाएंगे। इंस्टाग्राम ग्रुप से बाहर आने के लिए यह तरीका ग्रुप के मेंबर और एडमिन दोनो फॉलो कर सकते हैं।


इंस्टाग्राम ग्रुप से किसी को कैसे हटाएं?

इंस्टाग्राम पर ग्रुप के एडमिन अपने इंस्टाग्राम ग्रुप से किसी मेंबर को हटाने के लिए, ग्रुप चैट में ऊपर Members ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आप जिस भी मेंबर को ग्रुप से रिमूव करना चाहते हैं। उसके प्रोफाइल के सामने थ्री डॉट पर क्लिक करें। फिर Remove user का ऑप्शन चुनें। जिससे आपके इंस्टाग्राम ग्रुप से वह मेंबर हट जायेगा। 

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आशा करता हूँ, आप Instagram Group Se Bahar Kaise Nikale समझ गए होंगे। आपको अगर किसी ने आपकी मर्जी के बिना ग्रुप में शामिल कर लिया हैं। या आपने ग्रुप में अपनी मर्जी से जॉइन किया था। लेकिन अब आप ग्रुप से Leave करना चाहते हैं। तो इसके लिए आप ऊपर बताया गया तरीका अवश्य अपनाएं। आप चाहे तो अपने ग्रुप के एडमिन को भी, आपको ग्रुप से बाहर निकलने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं। आपको यह लेख पसंद आया, तो इसे शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post