WhatsApp का Backup कैसे करें 2024 - गूगल ड्राइव में बैकअप ले।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, WhatsApp का Backup कैसे ले। आप भी व्हाट्सएप का अधिक उपयोग करते हैं। उसपर अपने मैसेजेस, फोटो, वीडियो, फाइले आदि शेयर करते हैं। लेकिन अगर कभी किसी कारण, आपके फोन में लॉगिन व्हाट्सएप से सभी महत्वपूर्ण मैसेज, फोटो, वीडियो आदि डिलीट हो जाएं। 

तो ऐसे में आप उन डिलीट चैट्स को लेकर परेशान हो जाएंगे। ऐसे में अगर आप पहले से अपने गूगल ड्राइव अकाउंट पर व्हाट्सएप का Backup करके रखते हैं। तो आवश्यकता पड़ने पर आप आसानी से व्हाट्सएप के सभी मैसेजेस आदि पुनः रिस्टोर कर सकते हैं। 

WhatsApp ka backup kaise le
WhatsApp ka Backup Kaise Le 2024

गूगल ड्राइव में व्हाट्सएप बैकअप रखनें के फायदे यह हैं। कि अगर आप अपने स्मार्टफोन को रिसेट या फोन से व्हाट्सएप्प को अनइंस्टॉल कर देते हैं। या फिर पुराना फोन के व्हाट्सएप चैट को, नए फोन में वापस लाना चाहते हैं। तो आपने जिस भी गूगल अकाउंट में व्हाट्सएप का बैकअप लिया था। उस गूगल अकाउंट को अपने फोन में लॉगिन करके, अपने व्हाट्सएप्प बैकअप को रिस्टोर कर सकते हैं। जिससे आपका व्हाट्सएप मैसेजेस, फोटो आदि डेटा Recover हो जाता हैं। तो चलिए आगे लेख में व्हाट्सएप्प बैकअप क्या हैं और इस बैकअप को लेने का तरीका जानते हैं। 


WhatsApp Backup क्या होता हैं

व्हाट्सएप्प बैकअप आपके व्हाट्सएप अकाउंट में मौजूद डेटा जैसे:- मैसेजेस, फोटो, वीडियो आदि का कॉपी फाइल होता हैं। इस बैकअप फ़ाइल को रिस्टोर करके आप अपने व्हाट्सएप में सभी पुराने मैसेज, फोटो, वीडियो को वापस ला सकते हैं। WhatsApp में 2 तरह का Backup ऑप्शन होता हैं। जिसमें (1) Local Backup और (2) Google Drive Backup पहले आप इन दोनों प्रकार के बैकअप को समझ लें। 


(1) Local Backup

वैसे तो सभी स्मार्टफोन के इंटर्नल स्टोरेज में प्रतिदिन ऑटोमैटिक व्हाट्सएप्प अकाउंट का बैकअप होता रहता हैं। जिसे Local Backup कहा जाता हैं। इस बैकअप के लिए आपको अपने व्हाट्सएप अकाउंट में कोई सेटिंग्स नही करना पड़ता हैं। चूंकि व्हाट्सएप्प के लोकल बैकअप का फाइल, आपके फोन के इंटर्नल स्टोरेज में सेव होता हैं। लेकिन अगर आप अपने फोन को रिसेट कर दें। 

या फोन के स्टोरेज से Cache files को हटाने के Cleaner ऐप का उपयोग करें। तो ऐसे में आपके फोन के इंटर्नल स्टोरेज से व्हाट्सएप का बैकअप फाइल डिलीट हो जाता हैं। इसलिए बैकअप का यह सुरक्षित नही हैं। हाँ! अगर आपके फोन में बैकअप डेटा सुरक्षित रहता हैं। तो इस लोकल बैकअप फाइल से भी आप व्हाट्सएप में चैट्स, मैसेजेस आदि रिकवर कर सकते हैं। 



(2) Google Drive Backup

गूगल ड्राइव बैकअप में आपके व्हाट्सएप्प का मैसेजेस, फोटो यानी बैकअप फाइल, आपके फोन में लॉगिन गूगल अकाउंट पर अपलोड होता हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप में गूगल ड्राइव बैकअप सेटिंग्स को इनेबल करना होता हैं। इस तरह का बैकअप करने पर आपका मोबाइल डेटा या Wifi डेटा खर्च होता हैं। चूंकि इस तरीकें में आपके व्हाट्सएप्प का बैकअप फाइल गूगल ड्राइव अकाउंट पर ऑनलाइन सेव रहता हैं। इसलिए अगर आप अपने फोन को रिसेट भी कर दें। या व्हाट्सएप को अनइंस्टॉल कर दें। 

तो भी गूगल ड्राइव से आपका व्हाट्सएप बैकअप डिलीट नही होता हैं। यह बैकअप आपको तब भी बहुत काम आता हैं। जब आपको पुराने फोन के व्हाट्सएप चैट्स को नए फोन में ट्रांसफर करना हों। बस इसके लिए आपको अपने नए फोन में बैकअप वाला गूगल अकाउंट लॉगिन करना पड़ता हैं। गूगल ड्राइव में व्हाट्सएप का बैकअप, आप मैनुअल और ऑटोमैटिक तरीके से अपलोड कर सकते हैं। जिसके बारे में आगे लेख में बताया हैं। व्हाट्सएप बैकअप का यह सबसे सुरक्षित तरीका हैं। 



WhatsApp का Backup कैसे करें

गूगल ड्राइव में व्हाट्सएप्प का बैकअप करने के लिए आपके फोन में कोई Gmail id यानी गूगल अकाउंट लॉगिन होना चाहिए। अगर लॉगिन हैं, तो बैकअप के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में WhatsApp ऐप को ओपन करें।

2. अब ऊपर दायीं तरफ थ्री डॉट यानी More options पर क्लिक करें।



3. इसके बाद नीचे आपको Settings ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।



4. अब यहाँ Chats सेटिंग्स पर क्लिक करें।



5. फिर नीचे Chat backup पर क्लिक करें।



6. इसके बाद नीचे गूगल ड्राइव सेटिंग्स सेक्शन में Back up to Google Drive पर क्लिक करें। 



7. अब पॉपअप में आपको 5 तरह के ऑप्शन देखने को मिलेगा। जिसमे ○ Never ऑप्शन को छोड़कर, अपने अनुसार अन्य 4 में से कोई एक व्हाट्सएप बैकअप अंतराल को सेलेक्ट करें। वे चारो बैकअप अंतराल ऑप्शन ये हैं। 
 

○ Only when I tap "Back up" :- यह व्हाट्सएप्प में गूगल ड्राइव पर बैकअप अपलोड करने का मैनुअल ऑप्शन हैं। यानी इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर आपका बैकअप गूगल ड्राइव पर ऑटोमैटिक अपलोड नही होता हैं। बल्कि जब भी आपको व्हाट्सएप का बैकअप लेना हो। तब आपको अपने व्हाट्सएप अकाउंट के Chat backup सेटिंग्स में जाकर Backup बटन पर क्लिक होता हैं। 

 
○ Daily :- इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर आपका व्हाट्सएप बैकअप Daily यानी प्रतिदिन स्वतः गूगल ड्राइव पर अपलोड होता हैं। आप व्हाट्सएप का अधिक उपयोग करते हैं। तो आपको Daily ऑप्शन सेलेक्ट करना चाहिए।


○ Weekly :- इसे सेलेक्ट करने का मतलब हैं, की आपका व्हाट्सएप्प बैकअप सप्ताह यानी 7 दिनों के अंतराल में अपलोड होगा। अगर आप थोड़ा बहुत ही व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं। तो आप Weekly ऑप्शन चुनें।


○ Monthly :- यानी महीना, इसे सेलेक्ट करने पर व्हाट्सएप द्वारा आपके व्हाट्सएप अकाउंट का बैकअप महीना यानी 30 दिनों के एक बार अपलोड होगा। आप व्हाट्सएप पर काफी कम Active रहते हैं। तो आपको Monthly बैकअप करना चाहिए। 


8. इसके बाद आपके फोन में लॉगिन सभी गूगल अकाउंट का लिस्ट आ जायेगा। आप इनमें से जिस भी गूगल ड्राइव अकाउंट पर WhatsApp का बैकअप सेव करना चाहते हैं। वह गूगल अकाउंट चुनें।



9. अब आगे WhatsApp Messenger wants to access your Google Account पेज में नीचे Allow बटन पर क्लिक करें।



10. इसके बाद नीचे Back up using cellular के सामने बटन पर क्लिक करें। इससे आपका व्हाट्सएप बैकअप गूगल ड्राइव पर अपलोड करने के लिए आपके मोबाइल डेटा का यूज करेगा। अगर आप Wi-Fi से बैकअप करना चाहते हैं। तो इस बटन को डिसेबल ही रहने दें।



11. अब अगर आप व्हाट्सएप चैट बैकअप में अपने व्हाट्सएप के वीडियो का भी Backup करना चाहते हैं। तो इसके लिए नीचे Include videos के सामने बटन पर क्लिक करें। ध्यान रहें, अगर आप बैकअप में व्हाट्सएप अकाउंट के वीडियो का भी बैकअप करते हैं। तो इससे आपके बैकअप का साइज बढ़ जायेगा। 



12. इसके बाद ऊपर Back up बटन पर क्लिक करके, गूगल ड्राइव पर पहला व्हाट्सएप बैकअप अपलोड करें। 


बस इतना करने पर आपके फोन के गूगल ड्राइव अकाउंट में व्हाट्सएप बैकअप अपलोड होना शुरू हो जायेगा। अगर आपने गूगल ड्राइव बैकअप के लिए Daily, Weekly, Monthly में से कोई एक बैकअप अंतराल सेलेक्ट किया हैं। तो आपका व्हाट्सएप बैकअप, इन अंतराल में गूगल ड्राइव पर स्वतः अपलोड हो जायेगा। 

ये भी पढ़े:

Post a Comment

Previous Post Next Post