Conference Call Kaise Kare 2023 मोबाइल में कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे करें?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, Conference Call Kaise Kare. क्या आपने भी कही कॉन्फ्रेंस कॉल के बारे में सुना हैं। लेकिन आपको मालूम नही हैं, कि Conference Call क्या होता हैं? और Conference Call Kaise Karte Hain. तो यह लेख आपके बहुत काम आएगा। क्योंकि इस लेख में आप Mobile में कॉन्फ्रेंस कॉल यानी Group Call करना सीख जाएंगे। इसलिए पूरी जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।
 

Conference Call Kya Hota Hai | कॉन्फ्रेंस कॉल क्या हैं


आज कॉन्फ्रेंस कॉल की सुविधा सभी स्मार्टफोन में पाया जाता हैं। कॉन्फ्रेंस कॉल जिसे Group Call के नाम से भी जाना जाता हैं। Conference Call का हिंदी में मतलब "सम्मेलन कॉल" होता हैं। एक ही कॉल पर एक साथ 2 से अधिक लोगों के बीच आपस में बातचीत को Conference Call कहा जाता हैं। 

उदहारण के लिए अगर आपको आपके तीन चार दोस्तों या फैमिली के साथ फोन कॉल पर ही किसी विषय पर चर्चा करना हो या कोई प्लान बनाना हो। तो ऐसे में आप कॉन्फ्रेंस कॉल में एक साथ अपने दोस्तों को Add करके आपस मे बातचीत कर सकते हैं।



Conference Call Kaise Kare | कांफ्रेंस कॉल कैसे करें


हमारें स्मार्टफोन में कॉन्फ्रेंस कॉल एक बहुत ही बढ़िया फीचर हैं। इसके माध्यम से हम आपने मोबाइल में एक ही कॉल पर 2 से अधिक लोगों को एक साथ जोड़कर आपस मे बात कर सकते हैं। लगभग सभी Android स्मार्टफोन में Conference Call Karne Ka Tarika एक ही होता हैं। कॉन्फ्रेंस कॉल करने यानी एक ही कॉल पर बातचीत हेतु अलग अलग व्यक्ति को जोड़ने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।


1. मोबाइल में Dialer ऐप ओपन करके सबसे पहले किसी एक व्यक्ति के नंबर पर कॉल करें। और उनके द्वारा कॉल को रिसीव करने का इंतजार करें।

2. अब वह व्यक्ति कॉल को उठा लेता हैं यानी Call Recive कर लेता हैं। तो मोबाइल के स्क्रीन में Add Call (+) के ऑप्शन पर क्लिक करें। 


Note:- आपके द्वारा Add Call के ऑप्शन पर क्लिक करते ही कॉल स्वतः होल्ड हो जाता हैं। ऐसे में कॉल होल्ड पर होने के कारण कही पहले से कॉल पर जुड़ा हुआ व्यक्ति कॉल काट न दें। इसलिए आप उसे पहले ही बता दें, कि आप इस कॉल पर किसी अन्य व्यक्ति को शामिल कर रहे हैं। ऐसे में कॉल होल्ड होने पर भी लाइन पर बने रहें।


3. इसके बाद आप जिस भी व्यक्ति को इस कॉल में जोड़ना चाहते हैं। उसके नंबर पर कॉल करें और उसके द्वारा कॉल को रिसीव करने का इंतजार करें।


4. अब सामने वाला व्यक्ति कॉल को रिसीव कर लेता हैं हैं। तो अब उन दोनों व्यक्ति और आपके कॉल को कॉन्फ्रेंस पर करने के लिए Merge Calls पर क्लिक करें।


बस इतना करते ही Call Conference पर चला जायेगा। जिसमे अब आप आपस मे बातचीत करके एक दूसरे की बातों को सुन सकते हैं। इस कांफ्रेंस कॉल में तीन लोग जुड़े हुए हैं। लेकिन अगर आप इस कॉन्फ्रेंस कॉल में तीन से अधिक लोगो को जोड़ना चाहते हैं। तो इसके लिए मोबाइल स्क्रीन में Add Call पर क्लिक करके उस व्यक्ति को कॉल करें। और उसके द्वारा कॉल को रिसीव पर सभी कॉल को जोड़ने के लिए Merge Calls पर क्लिक करें। 



Conference Call Ko Manage Kaise Kare


आपने ऊपर बताएं गए तरीको के Conference Call लगा लिया हैं। और इस कॉन्फ्रेंस कॉल में आपने कई व्यक्तियों को शामिल (Add) कर लिया हैं। लेकिन अब आप इस कॉन्फ्रेंस कॉल से किसी व्यक्ति को हटाना चाहते हैं। यानी उसे कॉल डिसकनेक्ट करना चाहते हैं। तो यह काम आप कॉन्फ्रेंस कॉल को Manage करके स्वयं कर सकते हैं। इसके लिए कॉल स्क्रीन में ऊपर Manage पर क्लिक करें।


इसके बाद इस कॉन्फ्रेंस कॉल में शामिल सभी लोगों का कॉन्टेक्ट दिखाई देगा। इसमें आप जिस भी व्यक्ति को हटाना चाहते हैं। उसके नंबर के सामने Call Disconnect वाले लाल बटन पर क्लिक करके नीचे Done पर क्लिक करें। इससे वह व्यक्ति इस कॉन्फ्रेंस कॉल से बाहर हो जायेगा।



Jio Phone Me Conference Call Kaise Kare


क्या आप जिओ का मोबाइल उपयोग करते हैं। तो Jio Phone में भी आप अपने दोस्तों के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल पर बातचीत कर सकते हैं। इसके लिए आपका सिम रिचार्ज होना चाहिए। तो चलिए Jio Phone में Conference Call करने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।


1. सबसे पहले जिओ फोन में कॉल वाला हरा बटन पर क्लिक करके किसी को कॉल करें।

2. अब सामने वाला व्यक्ति कॉल रिसीव कर लेता हैं। तो Options के बटन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद Add Call का ऑप्शन चुनें।

4. अब More पर क्लिक करके Call Log का ऑप्शन सेलेक्ट करके OK पर क्लिक करें।

5. इसके बाद वह नंबर चुनें और SELECT पर क्लिक करें और कॉल रिसीव होने का इंतजार करें।

6. कॉल रिसीव होने के बाद Options पर क्लिक करें।

7. अब Merge Call का ऑप्शन चुनकर SELECT पर क्लिक करें।


बस इतना करते ही जिओ फोन में कॉन्फ्रेंस कॉल शुरू हो जायेगा। इस तरह कॉन्फ्रेंस कॉल में तीन लोग जुड़े हुए हैं। अगर आप इस कॉन्फ्रेंस कॉल में तीन से अधिक लोगो को जोड़ना चाहते हैं। तो इसके लिए कॉल में ऊपर के स्टेप 2 में Options के बटन पर क्लिक करके आगे के स्टेप 7 तक के प्रक्रिया को फॉलो करें। 

Note :- जिओ फोन में इस Conference Call को Manage करने यानी इस कॉल में जुड़े हुए किसी व्यक्ति को हटाने के लिए स्क्रीन में Options के बटन पर क्लिक करके Manage Call पर क्लिक करें। और जिस भी व्यक्ति को इस Group Call से हटाना चाहते हैं, उसे हटा दें।


Conference Call Kaise Karte Hain Video


Video Credit :- Mix Tech Star




Conference Call करने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


मोबाइल में कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे लगाएं?

आज के समय मे ज्यादातर लोग Android स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। आप भी अपने स्क्रीन टच मोबाइल में कॉन्फ्रेंस कॉल यानी एक साथ दो कॉल करना चाहते हैं। तो इसके लिए मोबाइल का डायलर ऐप ओपन करके किसी को कॉल करें। अब सामने वाला व्यक्ति कॉल रिसीव कर लेता हैं। तो मोबाइल स्क्रीन में Add Call पर क्लिक करके दूसरे व्यक्ति को कॉल करें। अब सामने वाला व्यक्ति कॉल को रिसीव कर ले। तो मोबाइल स्क्रीन में Merge Calls पर क्लिक करें।


क्या हम Jio Phone में Conference Call कर सकते हैं?

जी हाँ! दोस्तों, आप अपने Jio Mobile में कॉन्फ्रेंस कॉल करके एक ही कॉल पर एक साथ 2 से अधिक लोगों से बातचीत कर सकते हैं। Jio Phone में Conference Call करने का तरीका आप ऊपर लेख में देख सकते हैं।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आशा करता हूँ। आज के इस लेख में आप Conference Call Kaise Kare यानी Ek Sath Do Call Kaise Kare सीख गए होंगे। चाहे आप किसी भी एंड्राइड ब्रांड जैसे:- Redmi, Vivo, Oppo, Samsung, Realme आदि का स्मार्टफोन उपयोग करते हैं। या फिर आप बटन वाला Jio Phone का चलाते हैं। 

सभी में कॉन्फ्रेंस कॉल यानी Group Call करके एक ही कॉल पर दो से अधिक लोगो से बातचीत करना बहुत आसान हैं। बाकी आपको यह लेख पसंद आया, तो इसे शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post